Please answer this

उत्तर :- 

अनुच्छेद लेखन 

(ग) कृत्रिम बुद्धिमत्ता का दौर 

कृत्रिम बुद्धिमत्ता, जैसा कि नाम से स्पष्ट होता है, इसका तात्पर्य कृत्रिम बुद्धि से है । यह एक ऐसी बुद्धि अथवा बुद्धिमत्ता है, जिसके माध्यम से हम मशीनों को भी सोचने समझने की क्षमता प्रदान करते हैं । इसकी कार्य प्रक्रिया कुछ इस प्रकार है । पहले विभिन्न जानकारियों को मशीनों में फ़ीड किया जाता है, और उन जानकारियों के आधार पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता अपना निष्कर्ष देती है । 
वर्तमान समय में इसका प्रयोग बढ़ गया है और यह निरंतर बढ़ता ही जा रहा है । तकनीक के बढ़ने के साथ ही इसके प्रचार-प्रसार में भी वृद्धि हुई है । यह जीवन शैली को बहुत ही आसान बना देती है और कम मेहनत में अधिक काम होता है । इन्हीं फायदों के कारण बीते कुछ समय में इसका प्रयोग बढ़ता ही जा रहा है ।
कृत्रिम बुद्धिमत्ता के कारण हमें अनेक क्षेत्रों में लाभ हुआ है और समय की बचत भी हो जाती है । स्वास्थ्य,व्यवसाय, शिक्षा, प्रौद्योगिकी आदि सभी क्षेत्रों में इसका बहुत लाभ हो रहा है । इतने लाभ के बावजूद भी इसे कुछ हानियाँ भी हैं । इसके बढ़ते प्रयोग का असर रोजगार पर पड़ रहा है, जो भविष्य में बेरोजगारी और भुखमरी को और भी बढ़ा सकता है । यह बहुत हद तक हमारे जीवन को प्रभावित कर रहा है । 
 

  • 0
What are you looking for?