Pradhanacharya ko chathru vrithi prapthu karne hethu prarthana pathru likhiye

परीक्षा भवन।

दिनांक: ..............

 

सेवा में,

श्रीमान प्रधानाचार्य जी,

शिशु बाल मन्दिर,

शिवाजी पार्क,

नई दिल्ली।

विषय: छात्रवृत्ति के लिए आवेदन-पत्र हेतु।

मान्यवर,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम कपिल है और मैं दसवीं '' का छात्र हूँ। मेरा अब तक का पढ़ाई का रिकार्ड अच्छा रहा है और साथ ही कई भाषण प्रतियोगिताओं में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। मुझे विद्यालय की ओर से कई बार कक्षा में प्रथम आने के लिए पुरस्कार भी मिला है।

मान्यवर, इस वर्ष मेरे पिताजी के ज़्यादा अस्वस्थ्य होने के कारण उनका व्यवसाय ठप्प-सा हो गया है। उनके इलाज कराने हेतु समस्त जमा राशि भी खर्च हो गई है। इस कारण हमारे घर की आर्थिक दशा कमज़ोर हो गई है। मेरे घर में हम तीन भाई-बहन हैं। हम तीनों विद्यालय में पढ़ते हैं। परन्तु आर्थिक तंगी के कारण मेरे पिताजी हमारी पढ़ाई का खर्चा उठाने में असमर्थ हैं। माताजी सिलाई का काम करके घर चलाती हैं। परन्तु वह इतना कमा नहीं पाती कि हम तीनों भाई-बहन की पढ़ाई का खर्चा उठा सके। यदि मुझे आर्थिक सहायता प्राप्त नहीं हुई तो अपनी पढ़ाई बीच में ही रोक देनी पड़ेगी।

अत: आपसे निवेदन है कि मुझे इस वर्ष 500 रू. मासिक की छात्रवृत्ति प्रदान करने की कृपा करें। आपके इस सहयोग से मैं अपनी पढ़ाई बिना किसी परेशानी के पूरी कर पाऊँगा। आपके सहयोग एवं कृपा करने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य,

कपिल

कक्षा- दसवीं ''

  • 2
What are you looking for?