Jab sinima ne bolna sika.. 4 marks questions... Uttar lambe dena

उत्तर :- 
 
1. आलम आरा भारत की पहली बोलती फिल्म थी । मार्च 1931 में इसे मुंबई के मैजेस्टिक सिनेमा में प्रदर्शित किया गया । पहली बोलती फिल्म होने के कारण इसने बहुत दर्शकों को अपनी ओर आकर्षित किया । और इसके परिणाम स्वरुप शुरू में ही यह फिल्म लगभग आठ सप्ताह तक हाउस्फुल रही ।
इन सब के बावजूद समीक्षकों ने आलम आरा को भड़कीली फैन्टेसी करार दे दिया । ऐसा होने एक कारण यह था कि इस फिल्म की प्रेरणा निर्माता-निर्देशक अर्देशिर को एक हॉलिवुड फिल्म से मिली थी । और इसकी पटकथा भी फैन्टेसी पर ही आधारित थी । अब समीक्षकों को यह बात रास नहीं आई कि यह फिल्म एक विदेशी फिल्म से प्रेरित है और कल्पित भी है । इसी कारण से उन्होंने इस फिल्म को एक भड़कीली फैन्टेसी बताया । इस फिल्म में और भी कई चीजों को जोड़ा गया जैसे कि कृत्रिम प्रकाश । जो भी चीजें इस फिल्म में नई जोड़ी गईं, वे सभी अन्य देश से प्रेरित थी । इस कारण भी इसके प्रभाव को कम करने के लिए इसे भड़कीली फैन्टेसी के रूप में रखा गया, ताकि लोगों का इस पर विशेष ध्यान ना जाए । लेकिन हुआ इसके ठीक विपरीत । लोगों के लिए यह फिल्म किसी अजूबे से कम नहीं थी । उनके लिए यह किसी अनोखे अनुभव से कम नहीं थी । 

इस आधार पर आप अपने उत्तर को पूरा कर सकते हैं । 
हम आपके सभी प्रश्नों के उत्तर एक साथ नहीं दे सकते हैं । बाकी के प्रश्न अलग थ्रेड में पूछें, ताकि हम उनका उत्तर दे सकें । 
   

  • 0
What are you looking for?